Uncategorized

नवरात्रि: व्रत में इन 10 बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना…

नवरात्रि का लगभग आधा समय बीत चुका है। लगातार 9 दिन व्रत रखने वाले लोग यदि अपने शरीर में कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो कई परेशानियों का कारण हो सकता है। जैसे पानी की कमी, ब्लड प्रेशर, कार्बोहाइड्रेड्स आदि कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं। व्रत के साथ अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान देना पड़ेगा, वरना नवरात्रि के अंतिम दिनों में कमजोरी के साथ-साथ कई समस्याएं बढ़ जाएंगी। आइए जानते हैं कि आखिर किन 10 बातों का ध्यान रखना है जरूरी…

29durga1

व्रत में अपनाएं ये 10 आसान टिप्स

    1. समय-समय पर छोटे-छोटे मील्स लेते रहे। अगर आप कुछ घंटों के अंतराल में व्रत के समय पर छोटी-छोटी मील्स लेते हैं तो इससे आपके शरीर का ब्लड ग्लूकोज लेवल स्थिर रहेगा और आप थका हुआ महसूस नहीं करेंगे।

andoid-app-icon

  1. आपको अपने शरीर में पानी की मात्रा का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। व्रत में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। साथ ही शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए नारियल पानी, नींबू पानी, ग्रीन टी और छाछ का भी सेवन किया जा सकता है।
  2. व्रत के दौरान शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए आपको कार्बेहाइड्रेट्स का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए आप आलू, टमाटर, घिया, सीताफल और साबुदाना भी खा सकते हैं।

92-copy

    1. व्रत में कमजोरी से निजात पाने के लिए कुट्टु का सेवन करना सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है। कुट्टु में 70-75 फीसदी कार्बो और 20-25 फीसदी प्रोटीन मौजूद होता है।
    2. इसके अलावा व्रत में सामक चावल भी खा सकते हैं। ये चावल डाइजेशन के लिहाज से अच्छा माना जाता है क्योंकि इसे पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और ये जल्द ही डाइजेस्ट हो जाता है।

andoid-app-icon

  1. स्नैक्स के तौर पर आपको व्रत के समय नमकीन के पैकेट्स पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना चाहिए। इसकी बजाए अगर आप व्रत वाले चिप्स, फ्रूट चाट या खीरे का रायता खाने के तौर पर लेते हैं तो वह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

531218-durga-ts

    1. व्रत के समय पर आप फ्रूट शेक्स भी पी सकते हैं। इससे आपको एनर्जी, प्रोटीन, कार्बो जैसी कई चीजें आसानी से मिल जाएंगी।
    2. व्रत के दौरान हमे तली हुई चीजों (बेक्ड चिप्स, रोस्टेड पीनट्स) से भी परहेज रखना चाहिए। इसकी जगह हम रोस्टेड मखाने और ड्राइ फ्रूट्स खा सकते हैं।
    3. अगर आपका व्रत के वक्त मीठा खाने का मन हो तो ऐसे में आप गुड़ और शहद का सेवन कर सकते हैं।

andoid-app-icon

  1. व्रत में फुल क्रीम दूध भी नहीं पीना चाहिए। इसके बजाए आपको टोन मिल्क पीना चाहिए क्योंकि इसमें फुल क्रीम के मुकाबले कम फैट होता है।

Credits: http://www.livehindustan.com/news/health-news/article1-10-tips-about-navratri-fasting-571506.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *